July 27, 2021

जनोदय टाइम्स

भारत सरकार द्वारा पंजीकृत :: Janodaya Times

उद्यम जगत को मिलेगी तरक्की की राह

 

*क्राॅसर;- आईआईए के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने संभाला पदभार*

 

लखनऊ। राजधानी के विभूति खंड स्थित आईआईए भवन में गुरुवार को इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन की नई कार्यकारिणी ने शपथ ली। इस बीच फ्लैग एक्सचेंज सेरेमनी कार्यक्रम के दौरान आईआईए के नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने पदभार ग्रहण किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना मौजूद रहे।

 

*सपा सरकार पर साधा निशाना*

 

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा है कि इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन का शपथ ग्रहण समारोह एक बहुत अच्छी परंपरा है। आईआईए की बैठक में उद्यमी विभिन्न विषयों के निदान पर चर्चा करते हैं,उन्होंने कहा इस चर्चा में ही समाधान है। कहा कि एमएसएमई सेक्टर से जुड़े उद्यमियों के बहुत सारी समस्याओं की जानकारी उन्हें है, उन्होंने माना कि कुछ चीजें जरूर राजनीति से प्रभावित होती है। कहा कि मौजूदा समय में केंद्र तथा प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है, यह ऐसी सरकार है, जिसकी प्राथमिकता व उद्देश्य विकास है। उन्होंने कहा कि उद्यमियों को ऐसे लोगों के साथ रहना चाहिए, जिनका मकसद विकास हो। उन्होंने कहा कि यह इशारा, वह इसलिए कर रहे हैं क्योंकि पिछली सरकारों में उद्यमियों के विकास पर ब्रेक लगी हुई थी। उन्होंने साफ कहा कि पिछली सरकार में उद्यमी असंतुष्ट थे। उन्होंने इस अवसर पर यह भी माना कि व्यावहारिक रूप से उद्यमियों की कई जगह पर काम में कभी-कभी व्यवधान पड़ता है, यह कहा जाता है कि 72 घंटे में आपकी समस्या का समाधान होगा, लेकिन ऐसा हो नहीं पाता। लेकिन फिर भी हमारी कोशिश है कि उद्यमियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं दी जाएं, इसी का नतीजा है कि प्रदेश सरकार ने एक बड़ा बजट इकाइयों को शुरू करने के लिए ऋण के रूप में उपलब्ध कराया है।

 

*उद्यमियों को उठानी पड़ती है समस्या*

 

इस अवसर पर आईआईए के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने वित्त मंत्री के समक्ष एमएसएमई से जुड़े उद्यमियों की समस्याओं को उठाया। उन्होंने कहा कि यूनिट लगाने के लिए जो भूखंड हमें लीज पर दिए गए हैं, उन्हें फ्री होल्ड कराया जाए। इंडस्ट्रीज लगाने वाले उद्यमियों से हाउस टैक्स के रूप में 3 गुना टैक्स लिया जा रहा है। जिससे उद्यमियों को भारी समस्या झेलनी पड़ रही। इसके अलावा नवनिर्वाचित अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें सब्सिडी देती हैं, लेकिन बहुत से उद्यमियों को इसके बारे में पता नहीं चल पाता, ऐसे में हम एक ऐसी टीम बनाएंगे। जो समय-समय पर उद्यमियों को विभिन्न योजनाओं तथा उनसे जुड़ी सब्सिडी की जानकारी जल्द से जल्द उपलब्ध करा सके। कार्यक्रम के दौरान इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के महासचिव दिनेश गोयल ने कहा की सेवा का मौका मिला, बड़ी बात है, आईआईए में काम करने वाले सभी लोग जुझारू हैं। हम सभी मिलकर समस्याओं का निपटारा तेजी से करेंगे। उन्होंने बताया कि मौजूदा दौर आईटी का दौर है और इसका लाभ उठाएं,कोई भी समस्या होने पर ईमेल के जरिए अपनी समस्याएं भेजें। उन्होंने कहा कि समस्याओं के समाधान के लिए पर्सनल मीटिंग पर हम लोग फोकस करेंगे,साथ ही चैप्टर लेवल पर काम किया जाएगा।

 

*अब होगा समस्याओं का समाधान*

 

उन्होंने कहा कि 32 साल से वह इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन से जुड़े हैं, इस दौरान उन्होंने एमएसएमई की कई दिक्कतें देखी और समझी है। मौजूदा समय में भी बिजली,पानी, फायर आदि तरह की कई समस्याएं हैं, इन समस्याओं को साझा करेंगे,उस पर चर्चा करेंगे तथा उसका समाधान निकालेंगे। इसके अलावा प्रपोजल पर ध्यान देंगे,जिससे इनको दुरुस्त कर अच्छा माहौल बनाया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि एमएसएमई का महत्व समझने तथा समझाने की जरूरत है।

 

*यह भी थे मौजूद*

 

इस अवसर पर आईआईए के पूर्व प्रेसिडेंट पंकज कुमार, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट मनमोहन अग्रवाल, जनरल सेक्रेटरी अश्वनी खंडेलवाल, नवनिर्वाचित सीनियर वाइस प्रेसिडेंट नीरज सिंघल, कोषाध्यक्ष आलोक अग्रवाल, जनरल सेक्रेटरी दिनेश गोयल,वाइस प्रेसिडेंट राजीव बंसल समेत कई लोग उपस्थित रहे।