July 27, 2021

जनोदय टाइम्स

भारत सरकार द्वारा पंजीकृत :: Janodaya Times

आज होगी भारत और चीन कि उच्च स्तरीय बैठक

जनोदय टाइम्स india and china high level talk news hindi

जनोदय टाइम्स  : लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ महीने भर चलने वाले रुख के बीच, पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में गतिरोध को दूर करने के लिए भारत और चीन के सैन्य शीर्ष पीतल शनिवार को वार्ता करेंगे और रेखा के पार बलों का विस्तार होगा। वास्तविक नियंत्रण। भारत LAC पर चीनी सेना द्वारा स्थापित सभी स्थायी और अस्थायी संरचनाओं को हटाने की मांग करेगा।

सैन्य वार्ता के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व लेह-आधारित 14 कोर के जनरल ऑफिसर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह करेंगे, जबकि चीनी पक्ष तिब्बत मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट के कमांडर की अध्यक्षता में होगा, आधिकारिक सूत्रों ने नई दिल्ली में कहा।

बातचीत पूर्वी लद्दाख के चुशुल सेक्टर में माल्डो के बॉर्डर पर्सनेल मीटिंग पॉइंट में आयोजित की जानी है 

5 और 6 मई को पैंगोंग त्सो में उनके बीच हिंसक झड़प की घटना के बाद भारतीय और चीनी सैनिकों को पूर्वी लद्दाख में कम से कम चार संवेदनशील क्षेत्रों में एक कड़वी सैन्य गतिरोध में बंद कर दिया गया है।

दोनों पक्षों ने बड़े पैमाने पर सैन्य निर्माण का सहारा लिया और गालवान घाटी, पैंगॉन्ग त्सो, डेमचोक और दौलत बेग ओल्डी में आंख-से-आंख की स्थिति पर रहे।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल पूर्वी लद्दाख के सभी क्षेत्रों में यथास्थिति की बहाली के लिए दबाव डालेगा, क्षेत्र में चीनी सैनिकों के विशाल निर्माण का विरोध करेगा और चीन से भारत द्वारा वास्तविक सीमा पर अपनी ओर से बुनियादी ढाँचे के विकास का विरोध नहीं करने के लिए कहेगा ,सूत्रों ने कहा कि भारत बैठक से किसी “ठोस नतीजे” की उम्मीद नहीं कर रहा था, लेकिन इसे महत्वपूर्ण मानता है क्योंकि उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता तनावपूर्ण गतिरोध के लिए समझौता वार्ता का मार्ग प्रशस्त कर सकती है।

पिछले महीने की शुरुआत में गतिरोध शुरू होने के बाद, भारतीय सैन्य नेतृत्व ने फैसला किया कि भारतीय सेना पैंगोंग त्सो, गालवान घाटी, डेमचोक और दौलत बेग ओल्डी के सभी विवादित क्षेत्रों में चीनी सैनिकों द्वारा आक्रामक मुद्रा से निपटने के लिए एक दृढ़ दृष्टिकोण अपनाएगी।

एक चीनी प्रेस विज्ञप्ति ने यह भी कहा कि दोनों देश बहुपक्षवाद की रक्षा और बहुपक्षवाद को बढ़ावा देंगे, एकतरफावाद, संरक्षणवाद और कट्टरता का विरोध करेंगे, संयुक्त रूप से अंतरराष्ट्रीय निष्पक्षता और न्याय की रक्षा करेंगे और विकासशील देशों के साझा हितों की रक्षा करेंगे।

यह भी कहा गया है कि दोनों देशों को महामारी विरोधी सहयोग को भी गहरा करना चाहिए, महामारी की स्थिति का राजनीतिकरण करने का विरोध करना चाहिए, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का समर्थन करना चाहिए और एक सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली के विकास को बढ़ावा देना चाहिए।

शनिवार की बैठक से पहले, चीन और भारत के वरिष्ठ राजनयिकों ने शुक्रवार को बातचीत की, चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा, यह रेखांकित करते हुए कि दोनों देशों को एक-दूसरे के लिए “खतरा” नहीं पैदा करना चाहिए और अपने मतभेदों को विवादों में नहीं बदलने देना चाहिए।

विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पूर्व एशिया) नवीन श्रीवास्तव और चीन के विदेश मंत्रालय के एशियाई विभाग के महानिदेशक वू जियांग्हो के बीच एक लेफ्टिनेंट जनरल-स्तरीय वार्ता की पूर्व संध्या पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बातचीत हुई। पूर्वी लद्दाख में महीने भर की कड़वी सीमा गतिरोध को हल करने के लिए।

चीन के विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि वार्ता के दौरान, वू और श्रीवास्तव ने द्विपक्षीय संबंधों, COVID-19 स्थिति और महामारी विरोधी सहयोग, चीन-भारत राजनयिक संबंधों की 70 वीं वर्षगांठ और बहुपक्षीय सहयोग पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि दोनों पक्षों को दोनों देशों के नेतृत्व के बीच पहुंची सर्वसम्मति को लागू करना चाहिए कि “दो पड़ोसी एक दूसरे के लिए खतरा नहीं हैं और एक दूसरे को विकास का अवसर है और मतभेदों को विवादों में न आने दें,” “प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच दो अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में लिए गए निर्णयों के संदर्भ में।

भारत-चीन सीमा विवाद 3,488 किलोमीटर लंबे LAC को शामिल करता है। चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा मानता है, जबकि भारत इसका विरोध करता है।

दोनों पक्ष इस बात पर जोर दे रहे हैं कि सीमा मुद्दे के अंतिम प्रस्ताव को लंबित करने के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और शांति बनाए रखना आवश्यक है।

 

जनोदय टाइम्स

 

[fts_youtube vid_count=4 large_vid=yes large_vid_title=no large_vid_description=no thumbs_play_in_iframe=yes vids_in_row=4 omit_first_thumbnail=no space_between_videos=1px force_columns=no maxres_thumbnail_images=yes thumbs_wrap_color=#000 playlist_id=PLCDR5d4SYP4EvNGxaO-Up6OUpJpEq7ARU channel_id=]

 

[fts_twitter twitter_name=janodayatimes tweets_count=#janodayatimes cover_photo=no stats_bar=no show_retweets=no show_replies=no]