July 27, 2021

जनोदय टाइम्स

भारत सरकार द्वारा पंजीकृत :: Janodaya Times

महत्वकांक्षी योजना मा0 मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्र्तगत 65 जोडे़ बधें नव दाम्पत्य जीवन में

गुलाब देवी, समाज कल्याण राज्य मंत्री moradabad uttar pradesh

गुलाब देवी, समाज कल्याण राज्य मंत्री

मुरादाबाद (उत्तर प्रदेश) : अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अन्य पिछडा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग एवं सामान्य वर्ग के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की पुत्रियों की शादी हेतु “मा0 मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना” के अन्र्तगत आज पंचायत भवन के प्रांगण में इस महत्वकांक्षी योजना केे अन्र्तगत 65 जोडों के विवाह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में नव विवाहित दाम्पत्ति को शुभाशीष देते हुए प्रदेश की मा0 राज्यमंत्री, समाज कल्याण, अनुसूचित जाति, जनजाति कल्याण श्रीमती गुलाब देवी ने कहा कि सभी नव दम्पत्ति अपने इस नये जीवन को सुखमय और पारम्परिक तरीके से जिये और अपने जीवन को सफल बनायें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलायी जा रही यह योजना एक पवित्र विचार को दर्शाता है, जिससे कि समाज में उत्पन्न होने वाली छोटे-बडे की भावना को समाप्त करने की प्रेरणा मिलती है।
राज्यमंत्री ने कहा कि यह महत्वकांक्षी योजना समाज के हर वर्ग के उन परिवारों के लिये है जो कि गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो परिवार बेटियों को पढाने में व विवाह करने में सक्षम नहीं है सरकार द्वारा ऐसे परिवारों के लिये बेटी के जन्म से विवाह तक ऐसी योजनायें लागू की गयी है जिससे पूर्णतः हर संभव मदद प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अनेकों योजनाए चलाई जा रही है, जिससे कि हर वर्ग का व्यक्ति लाभान्वित हो सके। उन्होंने कहा कि सरकारी विद्यालयों में किताब, डेªस व बैग, जूता-मोजा, तक मुफ्त प्रदान किये जा रहे हैं, जिससे कि गरीबी रेखा के अन्र्तगत परिवारों के बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सके।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मुरादाबाद के महापौर श्री विनोद अग्रवाल ने विवाह जीवन के परिणय सूत्र के बंधन में बंधे नव दम्पत्ति को आशीष देते हुए कहा कि महानगर में अब कोई ऐसी बेटियां नहीं बचेंगी जिसका कि धन के अभाव से विवाह न हो रहा हो। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इस महत्वकांक्षी योजना का दोबारा आयोजन आगामी 29 मार्च 2018 को किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिये गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार 20 मार्च 2018 तक आवेदन कर सकते हैं, ताकि आवेदन कर्ताओं की जांच समय पर कराकर आगामी 29 मार्च को विवाह आयोजन में सम्मिलित किया जा सके।
जिलाधिकारी श्री राकेश कुमार सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्र्तगत पात्र लाभार्थियों, जो सामूहिक विवाह में सम्मिलित नहीं होना चाहते है उन्हें भी इस योजना के अन्र्तगत लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि अगर कोई पात्र परिवार इस योजना के अन्र्तगत छूट रहा हो तो वह संबंधित जिला समाज कल्याण अधिकारी को अवगत करा सकते है और आगामी होने वाले 29 मार्च 2018 को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में सम्मिलित हो सकते हैं।
मा0 मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना कार्यक्रम के अन्र्तगत नगर आयुक्त श्री अवनीश कुमार शर्मा ने कहा कि इस महत्वकांक्षी योजना के लिये सभी वर्गो से नगर निगम मुरादाबाद में कुल 110 आवेदन प्राप्त हुए थे जिन्हें पंजिका में क्रमबार दर्ज कराया गया, जिसके उपरान्त प्राप्त आवेदन पत्रों की जांच नगर निगम मुरादाबाद के क्षेत्रीय सफाई निरीक्षकों एवं राजस्व निरीक्षकों से करायी गयी, जिसकी जांच के उपरान्त 74 आवेदक पात्र पाये गये एवं 36 आवेदक अपात्र पाये गये। उन्होंने बताया कि अपात्र आवेदकों में से 23 आवेदकों का विवाह हो चुका है तथा 2 आवेदक अल्पायु होने एवं 11 आवेदन पत्र अन्य कारणों से जैसे विवाह करने से इनकार करना, सामूहिक विवाह में सम्मिलित न होना, आदि कारणों से अपात्र पाये गये हैं और 11 पात्र आवेदक विकास खण्ड सदर से प्राप्त हुए जिसके उपरान्त आज 65 पात्र आवेदकों का सामूहिक विवाह आयोजन कराया जा रहा है।
इस कार्यक्रम के दौरान एम0एल0सी श्री जयपाल सिंह व्यस्त, शहर इमाम सै0 मासूम अली आजाद, प्रिया अग्रवाल संयोजिका बेटी बचाओं बेटी पढाओं, महानगर अध्यक्ष श्री महेन्द्र गुप्ता, जिला अध्यक्ष श्री हरिओम शर्मा, सहित सभी महानगर के पार्षद व गणमान्य व्यक्ति तथा नव विवाहित दम्पत्तियों के परिवार जन मौजूद रहें।

जनोदय टाइम्स

(टीम मुरादाबाद ) [उत्तर प्रदेश]